ਇਕ ਅਜਿਹਾ ਦੇਸ਼ ਜਿਥੇ ਸਿਰਫ 40 ਮਿੰਟ ਦੀ ਹੁੰਦੀ ਹੈ ਰਾਤ -ਜਾਣੋ ਇਸਦਾ ਰਾਜ (ਵੀਡੀਓ )

ਇਕ ਅਜਿਹਾ ਦੇਸ਼ ਜਿਥੇ ਸਿਰਫ 40 ਮਿੰਟ ਦੀ ਹੁੰਦੀ ਹੈ ਰਾਤ -ਜਾਣੋ ਇਸਦਾ ਰਾਜ (ਵੀਡੀਓ )

दुनिया में एक ऐसी अनोखी जगह है जहाँ रात तो होती है लेकिन 40 मिनट के लिए ही, सुनने में ये भले ही अजीब लग रहा होगा लेकिन ये बिलकुल सच है जानने के लिए नीचे पढ़े पूरी खबर … आपने ये तो सुना होगा कि कहीं दिन बड़े होते है तो कहीं रात बड़ी होती है ऐसे ही किसी देश में जब सुबह होती है तो दुसरे में दिन हो रहा होता है लेकिन आपने कभी ये भी सुना था कि रात केवल 40 मिनट के लिए भी हो सकती है. कहने को तो इस दुनिया में कुछ भी हो सकता है फिर चाहे वह दिन हो या 40 मिनट की रात ही क्यों न हो.

दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिपता है और महज 40 मिनट के अंतराल पर उग आता है. यह नजारा नाॅर्वे में देखने को मिलता है. यहां आधी रात को सूरज छिपता है और रात करीब डेढ़ बजे चिड़‍ियां चहचहाने लगती हैं. ये सिलसिला एक-दो दिन नहीं, साल में करीब ढाई महीना यहां सूरज छिपता ही नहीं. इसलिए इसे ‘कंट्री ऑफ मिडनाइट सन’ कहा जाता है.

दुनिया के एक छोर पर मौजूद इस अनोखे मुल्क में एक शहर ऐसा भी है जहां 100 सालों से सूरज के दर्शन नहीं हुए. इसकी वजह शहर का चारों तरह से पहाड़ों से घिरा होना है. हालांकि, वहां के इंजीनियर्स ने इस समस्या हल निकालने के लिए शीशे की मदद से ‘नया सूरज’ ही बना डाला है.

इस आर्टिफिशियल सूरज को पहाड़ी पर इस तरह से लगाया गया है कि वह धूप को शहर तक पहुंचाता है और खुद एक सूरज के जैसे लगता है. इसकी रोशनी सीधे टाउन स्कवायर पर पड़ती है. यही वजह है कि यह जगह लोगों को आकर्षित करती हैं. पूरी जानकारी के लिए देखें नीचे दी गयी विडियो !

error: Content is protected !!