ਇਸ ਮੰਡੀ ਚ ਵਿਕਦੀਆਂ ਨੇ ਦੁਲਹਣਾ , ਪੈਸੇ ਦਓ ਮਨਪਸੰਦ ਦੁਲਹਣ ਲੈ ਜਾਓ !!..

नई दिल्ली : समाज में होने वाली शादी में लड़के वालों का पड़लाभारी रहता है। दूल्हे के घरवाले शादी के एवज़ में दहेज़ लेते हैं, और कई बार तो दूल्हा तक खुलकर डिमांड करता है और Bride वालों को मजबूरी में उसकी फरमाईश पूरी करनी पड़ती है। लेकिन क्या आप अंदाज़ा लगा सकते हैं इस संसार में कोई जगह ऐसी भी हो सकती है जहाँ उल्टा दूल्हे को दुल्हन ले जाने के लिए लड़की वालों को पैसे चुकाने पड़ते हों ? सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन इसी दुनिया में ऐसी एक जगह है।

आपको बता दे कि दुनिया के नक़्शे पर एक देश है बुल्गारिया जहाँ स्तारा जागोर नाम की जगह है। यह जगह अपने Bride के बाज़ार के लिए प्रसिद्ध है। यह दुल्हनों का बाज़ार तीन साल में एक बार लगता है जिसमें आसपास के गांव के लोग अपनी लड़कियों को लेकर आते हैं। असल में यह बाज़ार ख़ासतौर से ऐसे लोगों के लिए लगाया जाता है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं और पैसे की तंगी की वजह अपनी बेटियों की शादी नहीं कर पा रहे हैं। इस मेले में हर उम्र की महिला और लड़की आती हैं।

इस बाज़ार में लोग अपनी-अपनी बेटियों को Brideके लिबास में सजाकर लाते हैं, दूसरी ओर लड़के अपने परिवारों के साथ दुल्हन पसंद करने आते हैं और जब कोई लड़की पसंद आ जाती है तो उनको उचित रक़म देकर सबके सामने उसे अपनी पत्नी स्वीकार करके ले जाते हैं। यह प्रथा बुल्गारिया के कलाई दही नाम के समुदाय की है जिसका उसूल यह है कि कोई भी बाहरी व्यक्ति इस बाजार से दुल्हन नहीं खरीद सकता।

ਦੇਖੋ ਹੈਰਾਨ ਕਰਨ ਵਾਲੀ ਵੀਡੀਓ

error: Content is protected !!